भारत निर्माण में भारत विकास परिषद का अहम योगदान : पवन जिंदल

गुरुग्राम के सेक्टर 14 स्थित महिला कॉलेज में पौधारोपण

आरएसएस के हरियाणा प्रांत प्रमुख पवन जिंदल ने राजकीय कन्या महाविद्यालय सेक्टर 14  में किया औषधीय पौधों का रोपण। 

गुरुग्राम गज़ट/ Gurugram. 

राजकीय कन्या महाविद्यालय में भारत विकास परिषद गुरुग्राम की चाणक्य इकाई की ओर से औषधीय पौधारोपण कार्यक्रम का आयेाजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हरियाणा प्रांत प्रमुख संघ चालक पवन जिंदल और विशिष्ट अतिथि के रूप में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने शिरकत की। प्राचार्य डा. रमेश गर्ग ने अतिथियों के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि पवन जिंदल ने पौधारोपण के दौरान कहा कि भारत विकास परिषद का भारत के निर्माण में अहम योगदान रहा है। भारत विकास परिषद एक सेवा एवं संस्कार-उन्मुख अराजनैतिक, सामाजिक-सांस्कृतिक स्वयंसेवी संस्था है, जो स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों को अपनाते हुए मानव-जीवन के सभी क्षेत्रों में भारत के सर्वांगीण विकास के लिये समर्पित है। भारत परिषद विभिन्न व्यवसायों व कार्यों में लगे श्रेष्ठतम लोगों का एक राष्ट्रीय, गैर राजनैतिक, समाजसेवी व सांस्कृतिक संगठन हैं। श्री जिंदल ने आजादी का 75वां अमृत महोत्सव के दौरान सभी घरों में तिरंगे लहराने के लिए भी पे्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में भी देशभक्तों और देशभक्ति का भी ज्ञान विद्यार्थियों को दिया जाए। उन्होंने महिला महाविद्यालय में अनुशासन और यहां के पढ़ाई के वातावरण पर कालेज मुखिया और स्टाफ को बधाई दी।

विशिष्ट अतिथि नवीन गोयल ने यहां छात्राओं को पर्यावरण का पाठ पढ़ाया। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि महाविद्यालय में औषधीय पौधे लगाए गए हैं। ये पौधे भी छात्राओं की पढ़ाई में काम आएंगे। इनके बारे में ज्ञान होना बहुत जरूरी है। साथ ही उन्होंने सभी से आह्वान किया कि मॉनसून चल रहा है। इसलिए अधिक से अधिक पौधारोपण करके हरियाली बढ़ाएं।

भारत विकास परिषद गुरुग्राम शाखा के सचिव डा. डीपी गोयल ने पर्यावरण के मुद्दे को आगे बढ़ाते हुए कहा कि कोरोना में हम सबने ऑक्सीजन को लेकर बहुत परेशानी झेली है। हमें यह अहसास हो गया कि हमारे यहां पर पर्यावरण की खराब स्थिति से दिक्कतें आई। ऐसे में हमें अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। शिक्षण संस्थानों की भी यह जिम्मेदारी है कि वे प्लांटेशन ड्राइव चलाएं।

भारत विकास परिषद के प्रांतीय अधिकारी प्रदीप शर्मा ने कहा कि पर्यावरण के प्रति हम सभी में प्रेम होना चाहिए। पर्यावरण में सुधार करना हमारी जिम्मेदारी है। अपने बच्चों मेें भी पर्यावरण के प्रति सकारात्मक भाव पैदा करें, ताकि वे भी अपने जीवन में पर्यावरण का महत्व समझें।

इस अवसर पर भारत विकास परिषद चाणक्य इकाई के पदाधिकारियों के अलावा परीक्षित वत्स प्रेजीडेंट, अमित गंगोतरा वाइस प्रेजीडेंट, अंकित मोदी, सचिव कुमार, दीपक जिंदल, निधि जैन और डा. पूनम, डा. राजेश बेनीवाल, डा. लोकेश शर्मा, एनसीसी, एनएसएस कैडेट्स आदि ने भी पौधारोपण किया। डा. राखी कौशिक और डा. अनीता राठी ने पौधों के औषधीय गुणों के बारे में जानकारी दी। औषधीय पौधों के साथ उन पौधों की नेम प्लेट भी लगाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *