रोजाना फेसबुक पर लाइव हो लोगों से मुखातिब रहे गुरुग्राम उपायुक्त अमित खत्री

गुरुग्राम जिला उपायुक्त अमित खत्री (फाइल फोटो)

कोरोना से लड़ने को लेकर किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी आमजन तक देने का प्रयास, पूछे गए सवाल को जवाब भी दिया।

गुरुग्राम गज़ट ब्यूरो/ गुरुग्राम।

उपायुक्त अमित खत्री ने फेसबुक लाइव के माध्यम से जिलावासियों से सीधे मुखातिब होकर जिला प्रशासन द्वारा कोविड 19 को लेकर किए गए प्रबंधों की जानकारी दी और इसको लेकर आमतौर पर पूछे जाने वाले सवालों का जवाब दिया। उन्होंने सीधे लोगों से मुखातिब होते हुए उनकी शंकाओं का समाधान किया। अमित खत्री का फेसबुक पर लाइव होने का समय है प्रतिदिन रात्रि 8 बजे। मंगलवार को  फेसबुक लाइव में उपायुक्त ने आमजन से अपील कर कहा कि वे लॉक डाउन को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें और अपने घरों से बाहर ना निकले।

उन्होंने कहा, आने वाले 21 दिन हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए जरूरी है कि लोग संयम रखते हुए अपने घरों में ही रहे और सावधानी बरतें। उन्होंने कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है कि लोग अपने घरों में ही रहे और एक दूसरे के संपर्क में ना आए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लोगों की सुरक्षा के लिए प्रयासरत है। विभिन्न विभागों द्वारा कोरोना वायरस से होने वाले संक्रमण से बचाव के लिए आपसी तालमेल के साथ काम किया जा रहा है।

जिलावासियों को संक्रमण से बचाने के लिए चरणबद्ध तरीके से डी कॉन्टेमिनेशन अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को जो भी कोरोना वायरस संदिग्ध मरीजों के बारे में शिकायतें मिल रही हैं, उनकी स्क्रीनिंग की जा रही है। कोरोना वायरस संक्रमण के मरीजों की संख्या जिले में ना बढ़े, इसे लेकर भी जिला प्रशासन द्वारा सतर्कता बरतते हुए प्रयास किए जा रहे हैं। उपायुक्त ने कहा, जिले में गरीब लोगों के खानपान संबंधी व्यवस्थाएं भी जिला प्रशासन द्वारा की जा रही है ताकि उन्हें अपने घरों में भूखा ना सोना पड़े।

खत्री ने कहा कि आने वाले 3 सप्ताह हम सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जिला प्रशासन का प्रयास है कि लोगों को आवश्यक वस्तुएं उनके घर द्वार के निकट मिलती रहे और उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना उठानी पड़े। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा लोगों को स्पेशल वहीकल के माध्यम से उनके घर द्वारा के निकट जरूरी वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्था बनाई जा रही  हैं। उन्होंने कहा कि एसेंशियल सर्विसेज के लिये काम करने वालो को लॉक डाउन में भी आने जाने की अनुमति है ।

उपायुक्त ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति होम क्वॉरेंटाइन में है और बाहर खुले में घूम रहा है, ऐसी स्थिति में लोग जिला प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके सूचना दे सकते हैं। ऐसे व्यक्ति के खिलाफ नियमानुसार छह माह से लेकर 2 साल तक की सजा का प्रावधान है। इसके अलावा, जिले में ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे होम क्वॉरेंटाइन को गंभीरता से लें और अपने घरों से बाहर ना निकले।

उन्होंने कहा कि यदि संकट की घड़ी में कोई संस्था या व्यक्ति जिला प्रशासन का सहयोग करना चाहता है तो वे 9953618102 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है। E-Mail- covid19gurugram@gmail.com  है।

उन्होंने कहा, लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए जन सहयोग अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा, जिला प्रशासन की तैयारी पूरी है। यदि लोगों के मन में कोई भी संशय हो तो वे जिला प्रशासन के फेसबुक पेज पर जाकर शाम 8 बजे उपायुक्त अमित खत्री से सीधे जुड़ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *