तिहाड़ से बाहर आए अजय चौटाला, बेटे के शपथ ग्रहण में होंगे शामिल

तिहाड़ जेल से बाहर आए अजय चौटाला।

चंडीगढ़ में आज बीजेपी-जेजपी की सरकार दोपहर सवा दो बजे लेगी शपथ, बीजेपी के बड़े नेता होंगे मौजूद।

रिपोर्ट4इंडिया ब्यूरो (गुरुग्राम गज़ट के लिए)। 

नई दिल्ली। हरियाणा में मनोहर लाल खट्जटर के नेतृत्नव में दोबारा सरकार बनने जा रही है। इस सरकार में जेजपी मुख्नाय पार्टनर की भूमिका में है। समझौते के अनुसार जेजपी के दुष्यंत चौटाला डिप्टी सीएम बनेंगे। इस मौके पर शामिल होने के लिए जेजेपी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला के पिता अजय चौटाला को रविवार सुबह फरलो पर दो सप्ताह के लिए तिहाड़ जेल से रिहा किया गया है।

उल्लेखनीय है कि बीजेपी और जेजेपी ने गठबंधन कर प्रदेश में सरकार बनाने का फैसला लिया। दुष्यंत चौटाला के बीजेपी को गठबंधन के ऐलान के कुछ ही घंटों बाद उनके पिता को तिहाड़ जेल से दो हफ्ते की फरलो मंजूर हो गई।

जेल में बंद अच्छे व्यवहार करने वाले कैदी को कानूनी तौर पर एक साल में 49 दिनों की फरलो पर रिहा करने की अनुमति दी जाती है। अजय चौटाला ने फरलो के अपने बचे हुए दिनों में से 14 दिन की मांग की थी, जिसके बाद जेल प्रशासन ने फरलो देने की अनुमति दी है।

किसी भी सजायाफ्ता कैदी को जिसे 5 साल या उससे ज्यादा की सजा हुई हो और वो 3 साल जेल में अपनी सज़ा भी काट चुका हो तो ऐसे में उसे साल भर में 7 सप्ताह फरलो दिए जाने का प्रावधान है। शर्त यह है कि कैदी का आचरण सही हो और वह आदतन अपराधी न हो, भारत का नागरिक हो, गंभीर अपराध का दोषी न हो। कैदी अपने परिवार से मिलने के लिए फरलो की अर्जी डीजी जेल के पास भेजता है जो गृह गृह मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद मंजूरी दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *